IPL Franchise KKR Net Worth in 2024 – Net Worth Wala

IPL Franchise KKR Net Worth in 2024: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक और शानदार पोस्ट में, इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कि दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट लीग जो कि भारत में होता है यानी कि आईपीएल इंडियन प्रीमियर लीग, इसलिए के सबसे पुराने टीम में से एक सबसे पुराने फ्रेंचाइजी में से एक कोलकाता नाइट राइडर्स की कुल संपत्ति कितनी है? इसकी वैल्यूएशन कितनी है? इसके बारे में इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

जब 2008 में आईपीएल की शुरुआत हो रही थी पहले सीजन की शुरुआत हो रही थी उसे समय ही बॉलीवुड के शहंशाह किंग खान कहे जाने वाले शाहरुख खान ने जूही चावला और उनके पति के साथ मिलकर आईपीएल की एक टीम को खरीद एक फ्रेंचाइजी बनाएं जिसका नाम रखा गया कोलकाता नाइट राइडर्स।

IPL Franchise KKR Net Worth in 2024
IPL Franchise KKR Net Worth in 2024

आप सबको यहां यह भी बात बताते चालू की 2024 के आईपीएल के 17वें सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर आईपीएल इतिहास के तीसरी सबसे सक्सेसफुल टीम बन गई है और तीसरी ट्रॉफी उठ चुकी है।

IPL Franchise KKR Net Worth in 2024: वैसे तो सभी लोग यह जानना चाहते हैं कि आईपीएल में जितनी भी टाइम वर्तमान समय में मौजूद है जितनी भी फ्रेंचाइजी वर्तमान समय में मौजूद है उनकी आज के समय पर वैल्यूएशन कितनी है? उनकी कुल संपत्ति कितनी है? यानी कि उनका नेटवर्क कितना है इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से देने की कोशिश करेंगे।

वैसे आपको यह भी जानना जरूरी है कि जब 2020 में दो नई टीम को आईपीएल में ऐड किया गया तो उन दोनों टीम के खरीदने वाले बिजनेसमैन ने यह मान लिया है कि अब आईपीएल में अगर आपको कोई भी एक टीम खरीदनी है तो कम से कम आपके पास 10,000 करोड रुपए से ज्यादा की पैसे आपके पॉकेट में होने चाहिए।

तो दोस्तों चलिए इस पोस्ट को शुरू करते हैं लेकिन उससे पहले अगर आप हमारे इस वेबसाइट पर पहली बार विजिट कर रहे हैं तो कृपया आप हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप चैनल को ज्वाइन करना बिल्कुल भी ना भूले ताकि आपके सेलिब्रिटी से जुड़ी सभी जानकारी सबसे पहले आपको मिल सके।

About KKR ( Kolkata Knight Riders )

IPL Franchise KKR Net Worth in 2024: दोस्तों अब हम आपको आईपीएल के सबसे बेहतरीन फ्रेंचाइजी में से एक कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बारे में हिंदी में जानते हैं:

यहां हम यह बात बिल्कुल भी नहीं भूलनी चाहिए कि कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल के उन फ्रेंचाइजी में से एक है जो कि आईपीएल जब शुरू हुआ था भारत में उसे समय से ही कंटिन्यू अपने टीम को और अपने खिलाड़ियों को संभाले हुए हैं और इसी के चलते आईपीएल 2024 में फिर से कोलकाता नाइट राइडर्स ने इतिहास रच कर ट्रॉफी अपने नाम कर लिया।

IPL Franchise KKR Net Worth in 2024
IPL Franchise KKR Net Worth in 2024

कोलकाता की आईपीएल टीम

  • केकेआर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोलकाता शहर की फ्रेंचाइजी टीम है।
  • इस टीम के मालिक बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान, अभिनेत्री जूही चावला और उनके पति जय मेहता हैं।
  • टीम का होम ग्राउंड कोलकाता का ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स स्टेडियम है।

कोलकाता नाइट राइडर्स की सफलता

  • केकेआर की काफी फैन फॉलोइंग है, खासकर बॉलीवुड के जुड़ाव के कारण।
  • टीम ने 2011 में पहली बार आईपीएल प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया था।
  • 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर केकेआर आईपीएल चैंपियन बनी।
  • हाल ही में मई 2024 में भी केकेआर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आईपीएल का खिता अपने नाम किया है। इतना ही नहीं, कम से कम मैच हारने का एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है!

अधिक जानकारी के लिए

  • दोस्तों अगर आपको कोलकाता नाइट राइडर टीम के बारे में और अधिक जानकारी चाहिए तो आप कोलकाता नाइट राइडर्स के ऑफिसियल वेबसाइट के अबाउट उस पर जा सकते हैं।
IPL Franchise KKR Net Worth in 2024
IPL Franchise KKR Net Worth in 2024

IPL Franchise KKR Valuation

IPL Franchise KKR Net Worth in 2024: जैसा कि आप सबको पता है कि कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल के पूर्ण फ्रेंचाइजी के लिस्ट में शामिल है जिनके फैंस और फॉलोअर्स पूरे भारत में है। जिसके कारण कोई सारे ऐसे स्पॉन्सर जो की इंटरनेशनल अपनी पहुंच को काफी ज्यादा बढ़ा चुका है वह भी कर के साथ जुड़ा हुआ है।

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की वैल्यूएशन की बात करें तो,

  • आधिकारिक तौर पर अभी तक 2024 की ताजा वैल्यूएशन सामने नहीं आई है।
  • हालांकि, फोर्ब्स की 2022 की रिपोर्ट के अनुसार, केकेआर की वैल्यू लगभग 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी।
  • भारतीय रूपये में यह राशि लगभग 8428 करोड़ रुपये के आसपास होती है।
  • यह आंकड़ा कोलकाता नाइट राइडर्स को आईपीएल की तीसरी सबसे मूल्यवान टीम बनाता है, जो मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बाद है।

आपको यह बात बिल्कुल भी नहीं भूलनी चाहिए की कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग के पास तीसरी सबसे बड़ी और सबसे धनी फ्रेंचाइजी में शुमार हैं।

Read More: MS Dhoni Net Worth 2024

साथ ही साथ दोस्तों यह बात बिल्कुल भी नहीं भूलनी चाहिए कि वेबसाइट के द्वारा बताया जा रहा है कोलकाता नाइट राइडर्स के वैल्यूएशन की यह आंकड़ा काम या अधिक भी हो सकता है।

IPL Franchise KKR Net Worth in 2024
IPL Franchise KKR Net Worth in 2024

IPL Franchise KKR Income Sources

IPL Franchise KKR Net Worth in 2024: कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) जैसी आईपीएल फ्रेंचाइजियां कई तरीकों से कमाई करती हैं. आइए इन स्रोतों को हिंदी में समझते हैं:

  • प्रसारण अधिकारों का हिस्सा (Central Pool of Broadcasting Rights): आईपीएल के पूरे टूर्नामेंट के प्रसारण अधिकार बेचे जाते हैं. इस राशि का आधा हिस्सा बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) सभी IPL टीमों में बांटता है। तो, केकेआर को भी इस केंद्रीय राशि का एक हिस्सा मिलता है।
  • विज्ञापन और प्रायोजन (Sponsorships and Advertisements): मैच के दौरान जर्सी पर, स्टेडियम में लगे विज्ञापनों पर, टीम की वेबसाइट पर और अन्य जगहों पर कंपनियां विज्ञापन देती हैं। इसके अलावा, KKR कई कंपनियों के साथ स्पॉन्सरशिप डील भी करती है. इन सभी से अच्छी खासी कमाई होती है।
  • टीम मर्चेंडाइज (Team Merchandise): केकेआर की जर्सी, कैप, टी-शर्ट और अन्य सामान बेचकर भी फ्रेंचाइजी कमाई करती है। फैंस इन उत्पादों को खरीदकर अपनी टीम का समर्थन करते हैं और इससे केकेआर को इनकम होती है।
  • टिकटों की बिक्री (Ticket Sales): जब केकेआर अपने होम ग्राउंड ईडन गार्डन्स में खेलती है, तो टिकटों की बिक्री से भी टीम को कमाई होती है।
  • परिणामों के आधार पर मिलने वाली राशि (Performance Based Payouts): आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीमों को बीसीसीआई इनाम राशि भी देती है। (Masalan) (For example) चैंपियन बनने पर, रनर-अप रहने पर या प्लेऑफ्स तक पहुंचने पर। केकेआर जितना अच्छा खेलेगी, उतनी ही ज्यादा कमाई होगी।

ध्यान दें (Dhyan दें): खिलाड़ियों की फीस और बाकी खर्चों के बाद ही फ्रेंचाइजी को मुनाफा होता है।

Read More: Sai Sudarshan Net Worth

IPL Franchise KKR Net Worth in 2024
IPL Franchise KKR Net Worth in 2024

IPL Franchise KKR Income

IPL Franchise KKR Net Worth in 2024: हमने आपके ऊपर के पैराग्राफ में पहले ही बता रखा है कि आखिर कोलकाता नाइट राइडर्स जो कि आईपीएल की बहुत ही पुरानी फ्रेंचाइजी है वह किन-किन तरीकों से पैसे कमा रही है।

अब हम आपको बताते हैं कि आखिर कोलकाता नाइट राइडर्स जैसे बहुत ही पुरानी और तीसरी सबसे बड़ी वैल्यूएशन वाले कंपनी या यू का है की क्रिकेट टीम एक सीजन आईपीएल से कितने करोड रुपए कमाती है?

तो आपको बता दो दोस्तों की आईपीएल के एक सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स 200 करोड़ से लेकर 500 करोड रुपए तक कामती है। यहां ध्यान रखने वाली बात यह है दोस्तों किया आंकड़े कम या अधिक भी हो सकते हैं।

वैसे तो दोस्तों जब आईपीएल की शुरुआत हुई थी तो कोलकाता नाइट राइडर्स उसे समय बहुत ही कम पैसे कमाती थी लेकिन जैसे-जैसे आईपीएल की पापुलैरिटी बड़ी और बड़े-बड़े स्पॉन्सर आने लगे टीमों के पास वैसे इन टीमों की सीजनल कमाई भी बढ़ने लगी।

IPL Franchise KKR Net Worth in 2024
IPL Franchise KKR Net Worth in 2024

IPL Franchise KKR CEO

IPL Franchise KKR Net Worth in 2024: कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के वर्तमान CEO का नाम वेंकी मैसूर (Venky Mysore) है।

वेंकी मैसूर काफी समय से KKR के साथ जुड़े हुए हैं। वह साल 2010 से इस फ्रेंचाइजी के साथ CEO के पद पर कार्यरत हैं। गौरतलब है कि वेंकी मैसूर बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड में भी सीईओ हैं।

Read More: Rohit Sharma Net Worth 2024

IPL Franchise KKR Net Worth in 2024

IPL Franchise KKR Net Worth in 2024: कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) टीम की अपनी अलग से संपत्ति (net worth) नहीं होती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि ये टीम किंग खान के मालिकियत में है, जिनकी कुल संपत्ति का ही एक हिस्सा इस टीम में लगा हुआ है.

IPL Franchise KKR Net Worth in 2024: हालांकि, शाहरुख खान की कुल संपत्ति के बारे में अनुमान लगाया जाता है कि ये 6000 करोड़ रुपये से ज्यादा है. तो, इस मायने में, KKR टीम की अप्रत्यक्ष रूप से 6000 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति मानी जा सकती है.

IPL Franchise KKR Net Worth in 2024
IPL Franchise KKR Net Worth in 2024

Conclusion:

IPL Franchise KKR Net Worth in 2024: कुल मिलाकर इस पोस्ट में इतना है, इस पुश के माध्यम से हमने आपको बताने की कोशिश की है कि आईपीएल के सबसे पुराने फ्रेंचाइजी में से एक कोलकाता नाइट राइडर्स जो कि शाहरुख खान और जूही चावला की ज्वाइंट वेंचर का हिस्सा है या फ्रेंचाइजी वर्तमान समय में कितने रुपए कम आती है आखिर इसकी वैल्यूएशन क्या है इसकी नेटवर्क क्या है इन सारे सवालों का जवाब हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने की कोशिश की है।

IPL Franchise KKR Net Worth in 2024: अब इस post में इतना ही अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो पसंद आए हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें साथ ही साथ आप हमें कमेंट कर कर बता सकते हैं कि आपको और कैसे पोस्ट जानने में अच्छा लगेगा ताकि हम आपके लिए आपके पसंद दीदार पोस्ट ला सके धन्यवाद।

F&Qs:

1. How much is the KKR Worth?

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) टीम की अपनी अलग से संपत्ति (net worth) नहीं होती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि ये टीम किंग खान के मालिकियत में है, जिनकी कुल संपत्ति का ही एक हिस्सा इस टीम में लगा हुआ है.

हालांकि, शाहरुख खान की कुल संपत्ति के बारे में अनुमान लगाया जाता है कि ये 6000 करोड़ रुपये से ज्यादा है. तो, इस मायने में, KKR टीम की अप्रत्यक्ष रूप से 6000 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति मानी जा सकती है.

2. What is the Turnover of KKR?

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम के टर्नओवर (turnover) के बारे में सार्वजनिक रूप से उपलब्ध आंकड़े नहीं हैं.

आइपीएल टीमों की वित्तीय जानकारी को आम तौर पर गोपनीय रखा जाता है. हालांकि, टीम प्रायोजन, मर्चेंडाइज बिक्री, और टिकटों की बिक्री से कमाई करती है. इसके अलावा, आईपीएल के सेंट्रल राइट्स पूल में भी टीम को हिस्सा मिलता है.

इन सब चीजों को मिलाकर KKR का टर्नओवर काफी बड़ा होता है, लेकिन इसका सटीक आंकड़ा प्राप्त करना मुश्किल है.

3. Who is the CEO of KKR IPL?

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के सीईओ (CEO) वेण्की मैसूर (Venky Mysore) हैं. वे रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के सीईओ भी हैं.

4. Who is the real Owner of KKR?

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के असली मालिक तीन लोगों का एक समूह है:

  • शाहरुख खान (Shah Rukh Khan): बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता जिनकी कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट (Red Chillies Entertainment) टीम का हिस्सा है.
  • जुही चावला (Juhi Chawla): एक प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री.
  • जय मेहता (Jay Mehta): जुही चावला के पति और मेहता ग्रुप के मालिक.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
× How can I help you?